Articles

भा.प्रौ.संस्थान के सर्वरों का बाहर से एक्सेस करना


भा.प्रौ.संस्थान के सर्वरों (प्रत्येक विभाग का एक)को टेलनेट तथा एसएसएच के प्रयोग से भा.प्रौ.सं के बाहर से जुड़ने की सुविधा है।

यह सुविधा server login.iitb.ac.in. द्वारा कार्यान्वित की जाती है।

किसी भी विभाग के सर्वर को एक्सेस करने के लिए,उस विभाग के लिए नियत पोर्ट का प्रयोग कर सकते हैं। प्रत्येक सर्वर के लिए दो पोर्ट का नियत किए गए हैं;जिसमें से एक टेलनेट के लिए और एक एसएसएच के लिए है।

उदाहरणार्थ टेलनेट का प्रयोग कर कम्प्यूटर विज्ञान तथा अभियांत्रिकी विभाग के सर्वर के एक्सेस हेतु  निम्नलिखित कमांड का प्रयोग करें telnet login.iitb.ac.in 5023
उदाहरणार्थ एसएसएच का प्रयोग कर कम्प्यूटर विज्ञान तथा अभियांत्रिकी विभाग सर्वर के एक्सेस हेतु  निम्नलिखित कमांड का प्रयोग करें
ssh -p 5022 login.iitb.ac.in

टिप्पणीः यद्यपि प्रत्येक सर्वर का एक्सेस टेलनेट तथा एसएसएच का प्रयोग कर हो सकता है,किन्तु यह सिफारिश की जाती है कि एसएसएच का प्रयोग करें,ताकि आपका पासवर्ड,नेटवर्क पर क्लीअरटेक्स्ट में नहीं जाएगा।विण्डोज के प्रयोक्ता सुरक्षा कवच(सेक्युअर शेल) तथा सुरक्षा प्रति (सेक्युअर कॉपी) को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।


टिप्पणीः यद्यपि प्रत्येक सर्वर का एक्सेस टेलनेट तथा एसएसएच का प्रयोग कर हो सकता है,पर यह सिफारिश की जाती है कि एसएसएच का प्रयोग करें ताकि आपका पासवर्ड,नेटवर्क पर क्लीअरटेक्स्ट में नहीं जाएगा।विण्डोज के प्रयोक्ता सुरक्षा कवच(सेक्युअर शेल) तथा सुरक्षा प्रति (सेक्युअर कॉपी) को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Joomla templates by a4joomla